Sarkari Result
सरकारीरिजल्ट.net

किस राशन कार्ड पे मिलता है कितना राशन जाने यहाँ से


Last Update : (December 5th, 2022)

किस राशन कार्ड पे मिलता है कितना राशन जाने यहाँ से

Ration Card : आज के महगाई के समय में सरकार के द्वारा राशन कार्ड खाद्य योजना चलाये जा रही है इस नि:शुल्क राशन योजना में गरीबों को नि:शुल्क दिया जाता है और राशन कार्ड के माध्यम से कम कीमत पर गेहूं और चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। का विभाग राशन कार्ड में यह सुविधा खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता आपूर्ति के माध्यम से दी जा रही है। बता दें कि इसका मकसद देश के नागरिकों को रियायती कीमतों पर अनाज मुहैया कराना है।

rashan card सरकारी रिजल्ट: सरकारी रिजल्ट.com सरकारी नौकरी, एडमिट कार्ड, रिजल्ट्स 2022

जाने राशन कार्ड (Ration Card) क्या है :-

बता दें कि राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसका इस्तेमाल केंद्र और राज्य सरकारें करती हैं। (राज्य सरकार) रियायती दरों पर आवश्यक दैनिक वस्तुओं को खरीदने में नागरिकों की सहायता करने के लिए के लिए करता है। इससे आपको कई प्रकार की सरकारी सुविधाएं प्राप्त करने में मदद मिलता है। यह आपके पहचान प्रमाण के रूप में भी काम करता है, ताकि भारत के सभी गरीब लोग तथा असहाय परिवार इस निःशुल्क राशन योजना की सुविधा का लाभ उठा सकते है।

बता दें कि हर राज्य सरकार। की ओर से विभिन्न राशन कार्ड जारी करता है। राजधानी दिल्ली में भी गरीबों को राशन कार्ड जारी किया जाता है। देश में 4 तरह के राशन कार्ड बांटे गए हैं, आज की तरह इसमें हम आपको बताएंगे कि कौन सा राशन कार्ड किस कैटेगरी के लोगों (कौन सा राशन कार्ड है) को जारी किया जाता हैकिस श्रेणी के लोगों को जारी किया जाता है) किया जाता है। यहाँ आप देख सकते हैं।

नीला / लाल / हरा / पीला राशन कार्ड

ये राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को दिए जाते हैं। यह राशन कार्ड उन्हें रियायती दरों पर भोजन देता है। पदार्थ की प्राप्ति में सहायक होता है। प्रति बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को आर्थिक लागत का 50% परिवार को प्रति माह 10 किलो से 20 किलो अनाज दिया जाता है। गेहूं, चावल, चीनी समेत अन्य सामान दिया जाता है।

सफेद कार्ड

आपको बता दें कि अगर आप गरीबी रेखा से ऊपर हैं तो आप सफेद राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं के लिए आवेदन कर सकते हैं सफेद रंग का अर्थ है कि व्यक्ति भारत का नागरिक है गरीबी रेखा से ऊपर है। राज्य सरकारें। चावल, गेहूं, चीनी और मिट्टी के तेल के लिए एक निश्चित दर मात्रा के लिए रियायती कीमतों पर पेश किया गया। साथ ही एपीएल परिवार प्रति परिवार प्रति माह 10 किग्रा से 20 किग्रा तक खाद्यान्न आर्थिक लागत के आधार पर दिया जाता है।

अंत्योदय अन्न योजना

बता दें कि यह राशन कार्ड बिना तय आमदनी वाले लोगों को मिलता है। बेरोजगार लोग, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल हैं। ये राशन कार्ड धारक प्रति परिवार प्रति माह 35 किलो खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं आपको बता दें कि उन्हें चावल पर 3 रुपये, गेहूं पर 2 रुपये और मोटे अनाज पर 1 रुपये की रियायत मिलती है. खाद्यान्न एक कीमत पर उपलब्ध हैं

श्रम कार्ड जिनकों मिलना है 1000 रुपये उनकी लिस्ट जारी | check hareNew
श्रम कार्ड 1000 रुपये चेक करने की नयी लिंक जारी, यहाँ से चेक करें ऑनलाइनNew
राजस्थान आरएसएमएसएसबी सीईटी स्नातक स्तरीय परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड | लिंक सक्रियNew
किस राशन कार्ड पे मिलता है कितना राशन जाने यहाँ सेNew
सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा- Change CTET Dec. Exam Center online form 2022 / Correction formNew
SSC GD Constable Exam Date 2022 एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2022 की परीक्षा तिथि घोषित, @ सरकारी रिजल्टNew
आसाम टेट  एग्जाम Result 2021New